Advertisement

केजरीवाल ने सीएम होने का फायदा उठाकर शराब 'घोटाले' में AAP को मनी लॉन्ड्रिंग की सुविधा दी: ED

अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी (आप) को धन शोधन में मदद करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री पद का...
केजरीवाल ने सीएम होने का फायदा उठाकर शराब 'घोटाले' में AAP को मनी लॉन्ड्रिंग की सुविधा दी: ED

अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी (आप) को धन शोधन में मदद करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री पद का "इस्तेमाल" किया। ईडी ने शुक्रवार को दावा किया कि कथित शराब घोटाला मामले में उत्पन्न अपराधों की आय का "प्रमुख लाभार्थी" है।

संघीय एजेंसी ने उनसे 10 दिन हिरासत की मोहलत मांगते हुए एक विशेष पीएमएलए अदालत को सूचित किया, "एनसीटी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली सरकार के मंत्रियों, आप नेताओं और अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर दिल्ली उत्पाद शुल्क घोटाले के सरगना और मुख्य साजिशकर्ता हैं।" कोर्ट ने उन्हें 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

ईडी ने अपने रिमांड पेपर में दावा किया कि "अरविंद केजरीवाल कुछ व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए उत्पाद नीति 2021-22 तैयार करने की साजिश में आंतरिक रूप से शामिल थे और उक्त नीति में लाभ देने के बदले में शराब व्यवसायियों से रिश्वत की मांग में भी शामिल थे।"  55 वर्षीय पूर्व आईआरएस अधिकारी और कार्यकर्ता को ईडी ने गुरुवार को दिल्ली के सिविल लाइन्स इलाके में उनके आधिकारिक आवास से मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानून के तहत गिरफ्तार किया था।

ईडी ने आरोप लगाया कि केजरीवाल "आप के गोवा चुनाव अभियान (2022 में) में उत्पन्न अपराध की आय के उपयोग में सीधे तौर पर शामिल थे, जिसके वह संयोजक और अंतिम निर्णय निर्माता हैं"।

इसने अदालत को सूचित किया कि उसने गोवा चुनावों के दौरान AAP के चुनाव प्रचार-संबंधी गतिविधियों में शामिल विभिन्न लोगों के बयान दर्ज किए हैं और यह पाया गया कि "सर्वेक्षण कार्यकर्ताओं, क्षेत्र प्रबंधकों, विधानसभा प्रबंधकों जैसे काम के लिए उन्हें नकद भुगतान किया गया था।" "चुनाव अभियान से संबंधित इन व्यक्तियों और गतिविधियों का प्रबंधन समग्र रूप से विजय नायर (इस मामले में गिरफ्तार पूर्व AAP संचार प्रमुख) और AAP विधायक दुर्गेश पाठक द्वारा किया गया था।"

एजेंसी ने दावा किया कि इन आरोपों की पुष्टि 2022 के गोवा चुनावों के लिए AAP के एक उम्मीदवार ने भी की थी, जिसने कहा था कि उसे गोवा में AAP स्वयंसेवकों से चुनाव खर्च के लिए "नकद" में धन मिला था। लगभग दो साल पुरानी जांच में पहली बार ईडी ने कहा कि AAP "दिल्ली शराब घोटाले में उत्पन्न अपराध की आय का प्रमुख लाभार्थी" थी।

इसमें आरोप लगाया गया कि अपराध की इस आय का एक हिस्सा, लगभग 45 करोड़ रुपये नकद, गोवा विधानसभा चुनावों में आप के चुनाव अभियान में इस्तेमाल किया गया था। इसमें दावा किया गया कि ये धनराशि चार 'अंगड़िया' मार्गों के माध्यम से गोवा में स्थानांतरित की गई थी।

'अंगड़िया' नेटवर्क भारी नकद धनराशि को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए जाना जाता है।

इसमें कहा गया है, "इस तरह, आप ने श्री अरविंद केजरीवाल के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग का अपराध किया है और इस प्रकार अपराध पीएमएलए की धारा 70 के तहत आते हैं।" इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय संयोजक और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में, केजरीवाल "अपनी पीढ़ी सहित चुनाव खर्चों में उपयोग किए जा रहे धन के लिए अंततः जिम्मेदार थे"।

एजेंसी ने कहा कि उसने पिछले साल आप के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एन डी गुप्ता का बयान दर्ज किया था, जिन्होंने उसे बताया था कि केजरीवाल पार्टी के समग्र प्रभारी हैं, लेकिन चुनाव खर्च तय करने के लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी या राजनीतिक मामलों की समिति की कोई मंजूरी नहीं ली जाती है।  इसमें आरोप लगाया गया कि केजरीवाल ''आप के पीछे न केवल दिमाग थे बल्कि उसकी प्रमुख गतिविधियों को भी नियंत्रित करते थे।''

ईडी ने बताया, "इस तथ्य का लाभ उठाते हुए कि वह दिल्ली के सीएम भी थे, उन्होंने उक्त पद का उपयोग "कंपनी" यानी AAP द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध को सुविधाजनक बनाने के लिए किया और इसलिए, उक्त के प्रत्यक्ष कमीशन के लिए उनकी भूमिका और दायित्व के बावजूद अपराध, वह आप द्वारा किए गए अपराध के लिए भी अप्रत्यक्ष रूप से उत्तरदायी हैं, उक्त पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक होने के नाते और दिन-प्रतिदिन के मामलों और आप के व्यवसाय के संचालन में उनकी भूमिका और सक्रिय भागीदारी के कारण।''

इसमें कहा गया है कि रिश्वत कथित तौर पर 'साउथ ग्रुप' के सदस्यों द्वारा उत्पन्न की गई थी, जिसमें गिरफ्तार बीआरएस नेता के कविता और कुछ अन्य शामिल थे, और इसका एक हिस्सा AAP के गोवा चुनाव अभियान में "इस्तेमाल" किया गया था।

एजेंसी ने कहा कि वाईएसआरसीपी सांसद मगुंता श्रीनिवासुलु रेड्डी ने पिछले साल ईडी के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया था, जिन्होंने उसे बताया था कि वह दिल्ली के शराब व्यवसाय में भाग लेने की इच्छा से केजरीवाल से मिले थे और सीएम ने उन्हें बताया कि कविता "पहले ही मुझसे (केजरीवाल से) संपर्क कर चुकी हैं।" दिल्ली में शराब का कारोबार और पार्टी यानी आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये देने की पेशकश...''

एजेंसी ने कहा कि केजरीवाल ने इस जांच में शामिल होने के लिए उन्हें जारी किए गए नौ समन की "जानबूझकर अवज्ञा" की और जब गुरुवार को पीएमएलए के तहत उनका बयान दर्ज किया गया, तो उन्होंने "सच्चाई का खुलासा नहीं किया और न ही सही तथ्य दिए"। इसमें कहा गया है कि एजेंसी मामले में उत्पन्न अपराध की शेष आय का पता लगाने के लिए उसकी हिरासत चाहती है और उससे "साउथ ग्रुप द्वारा AAP और उसके नेताओं को दी गई रिश्वत में शामिल" अन्य आरोपियों और गवाहों के साथ पूछताछ की जानी चाहिए। ईडी ने अदालत से अपनी प्रार्थना में कहा, "अपराध की पूरी कार्यप्रणाली की पहचान करने के लिए केजरीवाल से पूछताछ की आवश्यकता है"।

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को ईडी ने पहले गिरफ्तार किया था और वे फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं।

ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि आरोपी उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अनुचित लाभ हुआ, जिसके बदले में उन्होंने आप को रिश्वत दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad