Advertisement

FIH मेन्स हॉकी वर्ल्ड कप 2023: भारत ने अपने पहले मुकाबले में स्पेन को 2-0 से हराया, टीम इंडिया की धमाकेदार शुरुआत

प्रभावशाली भारत ने शुक्रवार को भुवनेश्वर में अपने एफआईएच पुरुष विश्व कप अभियान के पहले मुकाबले में...
FIH मेन्स हॉकी वर्ल्ड कप 2023: भारत ने अपने पहले मुकाबले में स्पेन को 2-0 से हराया, टीम इंडिया की धमाकेदार शुरुआत

प्रभावशाली भारत ने शुक्रवार को भुवनेश्वर में अपने एफआईएच पुरुष विश्व कप अभियान के पहले मुकाबले में आक्रामक हॉकी का शानदार प्रदर्शन करते हुए स्पेन को 2-0 से हरा दिया। भारत को पांच पेनल्टी कार्नर मिले और दूसरे से गोल किया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह भी तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी स्ट्रोक से चूके।

स्थानीय खिलाड़ी अमित रोहिदास गोल करने वालों में शामिल थे, उन्होंने 12वें मिनट में पेनल्टी कार्नर से खचाखच भरे बिरसा मुंडा स्टेडियम में गोल किया, जिसने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्थल के रूप में अपनी शुरुआत की।

हार्दिक सिंह ने 26वें मिनट में शानदार मैदानी गोल दागा जिससे भारत ने 1975 के बाद अपने पहले पदक का पीछा करते हुए पूल डी से क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने की अपनी संभावना बढ़ा दी।

स्कोरलाइन ने भारत के वर्चस्व की डिग्री को प्रतिबिंबित नहीं किया, जो बड़े अंतर से जीत सकता था, लेकिन दुनिया की छठे नंबर की टीम ने अपने यूरोपीय विरोधियों को, उनसे दो पायदान नीचे, अपना खेल खेलने की अनुमति नहीं दी। युवा गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने बार के सामने शानदार प्रदर्शन किया और पेनल्टी कार्नर समेत कई बेहतरीन बचाव किए।

स्पेन हमेशा भारत के लिए एक मुश्किल प्रतिद्वंद्वी था, लेकिन यह घरेलू टीम थी, जिसने यूरोपीय लोगों को शर्तें तय कीं, जिनका पिछले साल प्रो लीग के चार मैचों में पलड़ा भारी रहा, उन्होंने दो जीते और एक हारे।

भारतीय हमले के साथ-साथ जवाबी हमले में भी तेज थे और उन्होंने अपने विरोधियों से कई गेंदें जीत लीं। स्पेन को तीन पेनल्टी कार्नर के अलावा कुछ मौके मिले जिसे उसने गंवाया। स्पेन ने शुरुआती मिनटों में स्कोरिंग का कोई मौका न पाकर मिडफ़ील्ड की लड़ाई में अपना दबदबा बनाया।

भारत अपने विरोधियों का आकलन करने के बाद अच्छी तरह से व्यवस्थित हो गया और पहले क्वार्टर के अंत में दबाव बनाना शुरू कर दिया। ज्यादातर हमले दाहिने हिस्से से शुरू हुए, जिसमें नीलकांत शर्मा, मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह और अभिषेक शामिल थे।

भारत की लगातार दबाव का भुगतान किया गया क्योंकि उन्हें जल्दी-जल्दी तीन पेनल्टी कार्नर मिले और दूसरे के 12वें मिनट में रोहिदास ने बढ़त बना ली। हरमनप्रीत की ड्रैग-फ्लिक स्पेनिश डिफेंडर की स्टिक से लगकर बाहर आ गई और गेंद रोहिदास के पास जा गिरी जिसकी जोरदार हिट ने स्पेनिश गोलकीपर को मात दे दी।

ठीक एक मिनट बाद भारत को एक और पेनल्टी कार्नर मिला, लेकिन हरमनप्रीत लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रही। पहले क्वार्टर की समाप्ति से ठीक पहले, अभिषेक ने सर्कल के अंदर कुछ स्पेनिश डिफेंडरों को पछाड़ दिया, लेकिन प्रयासों का परिणाम गोल नहीं हुआ। नीलकंठ ने भी एक शॉट लिया, लेकिन उसे वाइड भेज दिया।

दूसरी तिमाही भी लगभग पहले की तरह ही रही, क्योंकि शुरू में कार्रवाई ज्यादातर भारतीय आधे में रही क्योंकि स्पेन ने बराबरी के लिए कड़ी मेहनत की। लेकिन हाफ़टाइम से चार मिनट पहले, हार्दिक ने बाएँ चैनल के नीचे एक शानदार रन बनाया और फिर गोल के चेहरे पर एक क्रॉस भेजा। इसने स्पेनिश गोलकीपर को हरा दिया और एक डिफेंडर को भारत के दूसरे गोल के लिए इसे डिफ्लेक्ट करने के लिए मजबूर कर दिया। स्पेन को जल्द ही पहला पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन उसने इसे गंवा दिया।

तीसरे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ, लेकिन काफी ड्रामा हुआ क्योंकि कप्तान हरमनप्रीत ने 32वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक गंवाया। उनके प्रयास को भारत द्वारा एक वीडियो रेफरल के बाद स्पेनिश कीपर द्वारा बचा लिया गया था। इससे पहले दिन में, इंग्लैंड ने पूल डी के एक अन्य मैच में पड़ोसी देश वेल्स को 5-0 से हराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad