Advertisement

जयराम रमेश ने संसद के गतिरोध पर ''बीच का रास्ता'' किया खारिज; कहा- जेपीसी की मांग पर समझौता नहीं, राहुल के माफी मांगने का सवाल नहीं

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि उन्हें संसद में गतिरोध खत्म करने के लिए कोई ''बीच...
जयराम रमेश ने संसद के गतिरोध पर ''बीच का रास्ता'' किया खारिज; कहा- जेपीसी की मांग पर समझौता नहीं, राहुल के माफी मांगने का सवाल नहीं

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि उन्हें संसद में गतिरोध खत्म करने के लिए कोई ''बीच का रास्ता'' नजर नहीं आता, क्योंकि अडानी मामले में जेपीसी जांच की विपक्ष की मांग ''गैर-परक्राम्य'' है और यूके में की गई टिप्पणी राहुल गांधी के माफी का सवाल ही नहीं है।

एक साक्षात्कार में, रमेश ने कहा कि अडानी मुद्दे की संयुक्त संसदीय जांच की मांग के लिए 16 विपक्षी दलों के एक साथ आने से सरकार बौखला गई है और "3डी ऑर्केस्ट्रेटेड कैंपेन - विकृत, बदनाम और डायवर्ट" का सहारा ले रही है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने ब्रिटेन में अपनी टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता समाप्त करने की भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की कोशिशों पर भी निशाना साधा और कहा कि यह सब डराना-धमकाना और वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाने के प्रयासों का हिस्सा है।

संचार प्रभारी कांग्रेस महासचिव की यह टिप्पणी राहुल गांधी की हाल की ब्रिटेन यात्रा के दौरान की गई टिप्पणी को लेकर संसद में गतिरोध के बीच आई है, जब दोनों सदन बजट सत्र की दूसरी छमाही के पहले पांच दिनों में किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने में विफल रहे।

साथ ही शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अगर विपक्ष बातचीत के लिए आगे आता है तो संसद में मौजूदा गतिरोध को हल किया जा सकता है और अगर विपक्ष "दो कदम आगे" बढ़ता है तो सरकार "दो कदम आगे" बढ़ेगी। यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी की माफी की अपनी मांग पर अड़े रहने और अडानी मामले में कांग्रेस की जेपीसी जांच की मांग पर अड़े संसद में मौजूदा गतिरोध को तोड़ने के लिए कोई बीच का रास्ता निकालने का कोई मौका है, जयराम रमेश ने कहा, 'मुझे बीच का कोई रास्ता नजर नहीं आता क्योंकि जेपीसी की हमारी मांग पर कोई समझौता नहीं हो सकता और माफी का सवाल ही नहीं उठता।"

"जेपीसी की इस वैध और उचित मांग से ध्यान हटाने के लिए, भाजपा माफी मांगने पर जोर दे रही है। वर्तमान प्रधान मंत्री (नरेंद्र मोदी) चीन, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और विभिन्न हिस्सों में बार-बार माफी मांग रहे हैं।" दुनिया के लोग घरेलू राजनीतिक मुद्दों को उठाने और अपने राजनीतिक विरोधियों की आलोचना करने के लिए मंचों का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें माफी मांगनी चाहिए कि आज हमारे देश में लोकतंत्र की स्थिति को उजागर करने के लिए राहुल गांधी को माफी क्यों मांगनी चाहिए।'

रमेश ने आरोप लगाया कि देश में 'अघोषित आपातकाल' है। भाजपा के आरोप के बारे में पूछे जाने पर कि गांधी ने विदेशों से हस्तक्षेप की मांग की, कांग्रेस नेता ने आरोप को खारिज कर दिया, इसे "पूर्ण बकवास और बकवास" कहा। उन्होंने तर्क दिया कि गांधी ने यूके में जो कुछ भी कहा, वह रिकॉर्ड का विषय है और इसके वीडियो और ट्रांसक्रिप्ट उपलब्ध हैं।

जयराम रमेश ने कहा, "वह (गांधी) बहुत स्पष्ट हैं, उन्होंने कहा 'भारत की समस्याओं को चुनावी प्रक्रिया के माध्यम से आंतरिक रूप से हल करना होगा, ये आंतरिक मुद्दे हैं'। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि भारत में लोकतंत्र एक सार्वजनिक भलाई है और यदि भारत लोकतांत्रिक है, तो भारत ही नहीं लाभ लेकिन दुनिया को भी लाभ होता है," रमेश ने कहा। उन्होंने भाजपा के विदेशी हस्तक्षेप के आरोप के बारे में कहा, "यह एक झूठ है, एक पूर्ण झूठ है जो भाजपा द्वारा प्रचारित किया जा रहा है।"

रमेश ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व प्रमुख के लिए जो भी टिप्पणी की जा रही है, उन्होंने ऐसा कभी नहीं कहा। "बीजेपी पिछले कुछ दिनों से क्या कर रही है कि यह राहुल गांधी की टिप्पणी को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है ताकि ध्यान भटकाया जा सके। यह श्री मोदी की 3 डी ऑर्केस्ट्रेटेड रणनीति है - विकृत, बदनाम और डायवर्ट। डायवर्ट क्यों, क्योंकि वहाँ है सत्ता प्रतिष्ठान की मिलीभगत के रोज बढ़ते सबूत खुद पीएम, अडानी के इस बड़े घोटाले में जिसमें सार्वजनिक संस्थानों के करोड़ों रुपये एलआईसी, एसबीआई और अन्य वित्तीय संस्थान शामिल हैं और करोड़ों भारतीयों को क्रोनिज्म का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।“

ब्रिटेन में गांधी की टिप्पणी के लिए गांधी को सदन से निकाले जाने की भाजपा सांसद दुबे की मांग के बारे में पूछे जाने पर रमेश ने कहा, 'यह धमकी है। यदि वे अध्यक्ष को प्रस्ताव देना चाहते हैं, तो उनका स्वागत है। गांधी जवाब देंगे।' " नियम 357 के अनुसार, गांधी को संसद में व्यक्तिगत स्पष्टीकरण की अनुमति है, रमेश ने कहा कि 2015 में, भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद को ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा उनके खिलाफ की गई कुछ टिप्पणियों के जवाब में तब व्यक्तिगत स्पष्टीकरण की अनुमति दी गई थी, जो कांग्रेस में थे।

उन्होंने आरोप लगाया, ''कल करीब 15 मिनट तक माइक्रोफोन बंद रहा, यह सामूहिक मूक था.'' बहस के आदर्श बनने के बजाय व्यवधान पर, रमेश ने कहा कि विपक्ष के पास कहने का अधिकार नहीं है क्योंकि उसे अडानी, चीन जैसे मुद्दों के साथ-साथ आर्थिक मामलों पर चर्चा करने की भी अनुमति नहीं है।

"संसदीय लोकतंत्र के मूलभूत नियमों में से एक यह है कि विपक्ष को अपनी बात रखनी चाहिए और सरकार को अपनी बात कहनी चाहिए। हम जानते हैं कि हमारे पास लोकसभा और राज्यसभा में संख्या नहीं है, लेकिन हमें इसकी अनुमति भी नहीं है।" अपनी बात कहें और अब यह कहकर विपक्ष की (छवि को) खराब करने की कोशिश की जा रही है कि विपक्ष (स्थगन के लिए) जिम्मेदार है।''

रमेश ने कहा कि सत्ता पक्ष ने स्थगन के लिए मजबूर किया, न कि विपक्ष ने. यूके में अपनी बातचीत के दौरान, गांधी ने आरोप लगाया कि भारतीय लोकतंत्र की संरचना पर हमला हो रहा है और देश के संस्थानों पर "पूर्ण पैमाने पर हमला" हो रहा है। उन्होंने लंदन में ब्रिटिश सांसदों को यह भी बताया कि जब कोई विपक्षी सदस्य महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाता है तो लोकसभा में माइक्रोफोन अक्सर "बंद" हो जाते हैं।

राहुल गांधी की टिप्पणी ने एक राजनीतिक गतिरोध पैदा कर दिया, भाजपा ने उन पर विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करने और विदेशी हस्तक्षेप की मांग करने का आरोप लगाया, और कांग्रेस ने सत्ताधारी पार्टी पर मोदी द्वारा विदेश में आंतरिक राजनीति को बढ़ाने के उदाहरणों का हवाला देते हुए पलटवार किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement