Advertisement

ओम बिरला फिर से बनेंगे लोकसभा अध्यक्ष! विपक्ष की तरफ से के सुरेश ने दाखिल किया नामांकन

लोकसभा के नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है। स्पीकर के पद को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बनी है।...
ओम बिरला फिर से बनेंगे लोकसभा अध्यक्ष! विपक्ष की तरफ से के सुरेश ने दाखिल किया नामांकन

लोकसभा के नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है। स्पीकर के पद को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बनी है। एनडीए ने ओम बिरला को मैदान में उतारा है, वहीं इंडिया ब्लॉक ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को अध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतारा है। भाजपा सांसद ओम बिरला ने 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। वहीं, सुरेश ने भी लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। अब स्पीकर के चुनाव के लिए कल यानी बुधवार को (26 जून) सुबह 11 बजे मतदान होगा।

रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के नेता एन के प्रेमचंद्रन ने बताया कि सुरेश ने नामांकन दाखिल किया है। पिछली लोकसभा में निचले सदन के अध्यक्ष रहे ओम बिरला ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है।

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बन सकी। कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल और द्रमुक नेता टीआर बालू लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए राजग उम्मीदवार का समर्थन करने से इनकार करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय से बाहर आ गए। वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि सरकार ने उपाध्यक्ष पद विपक्ष को देने की प्रतिबद्धता नहीं जताई।

इससे पहले, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिए जाने की परंपरा रही है और यदि नरेन्द्र मोदी सरकार इस परंपरा का पालन करती है तो पूरा विपक्ष सदन के अध्यक्ष के चुनाव में सरकार का समर्थन करेगा।

उन्होंने संसद भवन परिसर में संवाददाताताओं से बातचीत में यह भी कहा था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फोन किया था और फिर से फोन करने की बात की थी, लेकिन अब तक उनका फोन नहीं आया।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री विपक्ष से रचनात्मक सहयोग की उम्मीद करते हैं, लेकिन कांग्रेस के नेता का अपमान किया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad