Advertisement

5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल जारी, जानिए- 2 मई को किसका होगा ‘खेला’, कौन खिलाएगा ‘कमल’

कोरोना महामारी के बीच पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो गए हैं।...
5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल जारी, जानिए- 2 मई को किसका होगा ‘खेला’, कौन खिलाएगा ‘कमल’

कोरोना महामारी के बीच पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो गए हैं। तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, पुड्डुचेरी और असम में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं जिनका नतीजा दो मई को मतगणना के साथ आएगा। विभिन्न एजेंसियो ने अपने-अपने सर्वे में किसकी सरकार बन रही है, कौन फिर से सत्ता में वापसी कर रहा है। किसका कीला ढह रहा है। पश्चिम बंगाल में क्या फिर से ममता बनर्जी की वापसी हो रही है। इस पर से अपने अनुमान और सर्वे के आधार पर सीटों का गणित जारी कर दिया है। हालांकि, जनता का फैसला दो मई को मतगणना के साथ सामने आएगा, जो ईवीएम में कैद हुआ है। प्रमुख एग्जिट पोल्स एजेंसियों ने बंगाल में ममता बनर्जी और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर दिखाई है। ममता की वापसी मुश्किल में दिखाई दे रही है।  

ये भी पढ़ें-  Exit Polls 2021: बंगाल में ममता की वापसी मुश्किल, केरल में बीजेपी के श्रीधरन का नहीं चला जादू, तमिलनाडु में DMK की सरकार

बताते हैं कि किस राज्य में किसकी वापसी हो सकती है। कौन सरकार बनाने में कामयाब होगा?

पश्चिम बंगाल में ममता की वापसी मुश्किल

एग्जिट पोल के मुताबिक ममता बनर्जी की वापसी मुश्किल में दिखाई दे रही है। हालांकि, सी-वोटर सर्वे ने टीएमसी की सत्ता में भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी दिखाई है। 292 सीटों वाले विधानसभा में सी-वोटर ने बीजेपी को 109- 121 सीटें दी है जबकि टीएमसी को 152- 164 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस गठबंधन को 14- 25 मिल सकता है। जबकि  इंडिया-टूडे एक्सिस माय-इंडिया  बीजेपी  134- 160 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं, टीएमसी ने  130- 156 सीट मिल सकती है। टाइम्स नाउ सर्वे के मुताबिक हालांकि, ममता की फिर से सत्ता में वापसी दिखाई गई है।

असम में फिर से बीजेपी सरकार

सभी एग्जिट पोल्स ने भाजपा को फिर से असम में वापसी की बात अपने अनुमान में कही है। 126 सीटों वाले विधानसभा में  इंडिया-टूडे एक्सिस माय इंडिया ने बीजेपी को 75- 85 सीटे दी है। जबकि कांग्रेस को 40- 50 सीटें मिल सकती है। वहीं,   टूडे-चाणक्य ने बीजेपी को 61- 79 और कांग्रेस को 47- 65 सीट मिलने का अनुमान जताया है।

केरल में बीजेपी के श्रीधरन का नहीं चला जादू

केरल में बीजेपी को सबसे कम सीट मिलने का अनुमान है। इंडिया-टूडे एक्सिस माय-इंडिया ने 140 सीट में से एलडीएफ को 104- 120 सीट मिलने का अनुमान जताया है। जबकि यूडीएफ को 20- 36 सीटें और बीजेपी 0- 2 सीटे मिलने की बात कही है। वहीं, टूडे चाणक्य ने एलडीएफ को 93- 111 सीटें, बीजेपी को 0- 06 सीटें और यूडीएफ को 26- 44 सीटें मिलने की बात कही है।

तमिलनाडु में फिर से डीएमके की सरकार 

234 सीटों वाले विधानसभा में इंडिया-टूडे एक्सिस माय-इंडिया ने एआईएडीएमके को 38-54 सीटें और डीएमके को 175- 195 सीटें मिलने की बात कही है। वहीं, एमएनएम को दो सीटें मिल सकती है। जबकि  टूडे- चाणक्य ने एआईएडीएमके को   57 सीटें और डीएमके 175 सीटें मिलने की बात कही है।      

पुड्डुचेरी में बीजेपी की सरकार 

इंडिया टूडे एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक तीस सीटों वाले विधानसभा में बीजेपी को 20- 24 सीटे मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस को 6- 10 सीटें मिल सकती है। वहीं, सी- वोटर ने बीजेपी को 19- 23 सीटें दी है। जबकि कांग्रेस के खाते में इतनी सीटें जाने का अनुमान है जितनी इंडिया टूडे ने दी है।   

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad