Advertisement

आरएसएस-भाजपा का सर्वे, अगर आज गुजरात में हुए चुनाव तो मिलेगी महज 60-65 सीटें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को अभी गुजरात को संभालना होगा। अगर वह इस चुनौती को साध नहीं पाए तो उनके लिए आने वाला समय काफी कठिन हो सकता है। उनका गढ़ माने जाने वाले गुजरात में अब भाजपा अपनी पकड़ खोती जा रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा के सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि अगर इस वक्त गुजरात में चुनाव हुए तो पार्टी को विधानसभा की 182 में से 60-65 सीटों के साथ ही संतुष्ट होना पड़ेगा।
आरएसएस-भाजपा का सर्वे, अगर आज गुजरात में हुए चुनाव तो मिलेगी महज 60-65 सीटें

आरएसएस और भाजपा ने राज्य में दलित आंदोलन के बाद यह सर्वेक्षण करवाया। सर्वे के लिए संघ प्रचारकों ने लोगों से सरकार की पंसद पर जानकारी ली। सर्वे में यह भी सामने आया है कि ऊना की घटना के बाद दलितों ने भाजपा से किनारा कर लिया है।

उल्‍लेखनीय है कि इसी सर्वे के बाद आनंदीबेन ने इस्‍तीफा दिया है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक आरएसएस ने यह सर्वे दिखाकर ही गुजरात की पहली महिला सीएम को इस्तीफा देने के लिए तैयार किया, और उन्होंने सोमवार को पार्टी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

'अहमदाबाद मिरर' के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है कि पाटीदार आरक्षण और दलित आंदोलन की वजह से पार्टी की छवि को इतना नुकसान पहुंचा है कि 2017 के चुनावों में भाजपा का राज्‍य की 18 सीटों पर भारी अंतर से चुनाव हारना तय है। सर्वे यह भी कहता है कि राज्य के आदिवासी भी अब सरकारी नौकरियों और भूमि आवंटन की प्रक्रिया में हिस्सेदारी की मांग लेकर आंदोलन कर सकते हैं। 

हालांकि आरएसएस ने ऐसे किसी भी सर्वे की बात से इनकार किया है और कहा है कि भाजपा खुद ऐसे सर्वे करवा सकती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad