Advertisement

AIADMK:मद्रास हाईकोर्ट ने खारिज की पनीरसेल्वम की याचिका, पलानीस्वामी बने पार्टी महासचिव

एडप्पादी के पलानीस्वामी (ईपीएस) को मंगलवार को अन्नाद्रमुक के महासचिव के रूप में पदोन्नत किया गया, उनके...
AIADMK:मद्रास हाईकोर्ट ने खारिज की पनीरसेल्वम की याचिका, पलानीस्वामी बने पार्टी महासचिव

एडप्पादी के पलानीस्वामी (ईपीएस) को मंगलवार को अन्नाद्रमुक के महासचिव के रूप में पदोन्नत किया गया, उनके प्रतिद्वंद्वी ओ पन्नीरसेल्वम (ओपीएस) से जुड़े नेतृत्व के मुद्दे पर उच्च न्यायालय की हरी झंडी के बाद दशकों पुराने संगठन का पूर्ण नियंत्रण ले लिया।

मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा अपदस्थ ओपीएस और उनके सहयोगियों द्वारा 11 जुलाई, 2022 के पार्टी महापरिषद के प्रस्तावों और महासचिव चुनाव के संचालन के खिलाफ दायर सभी याचिकाओं को खारिज करने के तुरंत बाद, संबंधित चुनाव अधिकारियों द्वारा पार्टी मुख्यालय में शीर्ष पद पर 68 वर्षीय अंतरिम महासचिव को सर्वसम्मति से चुने जाने की घोषणा की गई।

पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने समर्थकों को पदोन्नति के लिए धन्यवाद दिया। मुख्य विपक्षी दल के कई खुशमिजाज नेताओं ने कहा कि उनकी पदोन्नति उन्हें AIADMK को बेहतर दिनों की ओर ले जाने में सक्षम बनाएगी।

AIADMK जनरल काउंसिल की 11 जुलाई, 2022 की बैठक, पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था ने पन्नीरसेल्वम और उनके सहयोगियों को दो नेताओं से जुड़े नेतृत्व की लड़ाई के मद्देनजर कथित पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निष्कासित कर दिया था।

सलेम के बाहुबली समर्थकों ने उन्हें 'एकल नेता' पद के लिए समर्थन दिया था, भले ही पार्टी का नेतृत्व पहले पन्नीरसेल्वम और पलानीस्वामी क्रमशः समन्वयक और संयुक्त समन्वयक के रूप में कर रहे थे। पलानीस्वामी ने AIADMK में एक लंबा सफर तय किया है, जो अब मुख्य विपक्षी दल है और जिसने तीन दशकों से अधिक समय तक तमिलनाडु पर शासन किया है।

सलेम जिले के सिलुवमपलयम में 1974 में एक शाखा सचिव के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करते हुए, पलानीस्वामी धीरे-धीरे रैंकों के माध्यम से अंतरिम पार्टी प्रमुख बने और उन्होंने जिला सचिव और पार्टी मुख्यालय सचिव सहित विभिन्न पार्टी पदों पर कार्य किया। वह गाउंडर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जो पश्चिमी तमिलनाडु में प्रभावी है।

1989 में, जब संस्थापक एम जी रामचंद्रन की मृत्यु के बाद पार्टी विभाजित हो गई, तो उन्होंने दिवंगत जयललिता के पीछे अपना वजन डाला और उस वर्ष हुए चुनावों में पहली बार विधायक चुने गए।

उस समय, पन्नीरसेल्वम प्रतिद्वंद्वी खेमे के साथ थे, और इस ओर इशारा करते हुए, पलानीस्वामी ने पहले कहा था कि अपदस्थ नेता न तो अम्मा के प्रति वफादार थे (जैसा कि जयललिता को संबोधित किया गया था), और न ही पार्टी के प्रति।

पलानीस्वामी 1991 में फिर से विधानसभा के लिए चुने गए और 2011 में मंत्री बने। फिर से 2016 में, उन्हें न केवल जयललिता के मंत्रिमंडल में जगह मिली, बल्कि उनके चुने हुए नेताओं के छोटे समूह में भी थे, जिनसे स्वर्गीय मातृपुरुष अक्सर पार्टी के मामलों पर सलाह लेते थे। .

जमीनी स्तर के नेता, 68 वर्षीय पलानीस्वामी का 50 साल के करियर में पार्टी में विकास स्थिर रहा है। 1998 में वे लोकसभा के लिए भी चुने गए।,पलानीस्वामी की पहली महत्वपूर्ण छलांग मई 2016 के विधानसभा चुनावों के बाद आई जब जयललिता ने उन्हें राजमार्ग और छोटे बंदरगाहों के अलावा महत्वपूर्ण लोक निर्माण विभाग सौंपा, जो उनके पास पहले भी था।

2017 की शुरुआत में पन्नीरसेल्वम के विद्रोह के बाद, पलानीस्वामी ने अवसर को जब्त कर लिया और शशिकला का पक्ष लिया, जिन्होंने उन्हें मुख्यमंत्री बनने के लिए अपनी पसंद के रूप में चुना। एक बार गद्दी पर बैठने के बाद, पलानीस्वामी ने अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए काम किया और पार्टी और सरकार दोनों में एक सक्षम प्रशासक के रूप में अपनी योग्यता साबित की और पन्नीरसेल्वम एक नेता बन गए।

पलानीस्वामी ने एक किसान परिवार से एक विनम्र पृष्ठभूमि से एक नेता के रूप में सावधानीपूर्वक अपनी छवि बनाई और अक्सर चुनाव अभियानों के दौरान किसानों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली हरी पगड़ी में दिखाई दिए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया है कि उनके परिवार से कोई भी पार्टी के पदों पर न हो और प्रभावी रूप से 'वंशवाद की राजनीति' के लिए DMK को निशाना बनाता है।

पिछले साल के विधानसभा चुनावों के प्रचार के दौरान भी, पलानीस्वामी ही थे जिन्होंने शो को चुरा लिया था। हालांकि AIADMK ने सत्ता खो दी, लेकिन उसने पलानीस्वामी के पश्चिमी क्षेत्र के घरेलू मैदान में जीत हासिल की जिससे उन्हें पार्टी में अपनी स्थिति को और मजबूत करने में मदद मिली। तब से, उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और पदाधिकारियों के बीच अपने समर्थन के आधार का विस्तार करने के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप मंगलवार को अंतरिम पार्टी प्रमुख और महासचिव के रूप में उनकी पदोन्नति हुई।

दूसरी ओर, 2021 के विधानसभा चुनावों में दक्षिणी जिलों और पन्नीरसेल्वम के गढ़ थेनी क्षेत्र में पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। इसलिए अपदस्थ नेता को विधानसभा में उप नेता के रूप में एक कनिष्ठ भूमिका स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया गया, जबकि पलानीस्वामी को 2021 में विपक्ष का नेता चुना गया।

पन्नीरसेल्वम और उनके बेटे, लोकसभा सांसद पी रवींद्रनाथ ने कई मौकों पर डीएमके की प्रशंसा की, यह भी एक योगदान कारक था जिसके कारण ओपीएस को 11 जुलाई की आम परिषद में पार्टी से बाहर कर दिया गया, जो पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था थी।

पलानीस्वामी के संगठन कौशल का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारी वजन वाले के पी मुनुसामी और पूर्व मंत्री के पांडियाराजन सहित पन्नीरसेल्वम के अनुयायियों का एक बड़ा हिस्सा कुछ समय पहले अपनी वफादारी बदलने में नहीं हिचकिचाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad