Advertisement

भूकंप के तेज झटकों से फिर थर्राया तुर्की, 6.4 मापी गई तीव्रता, 3 की मौत, 200 से ज्यादा लोग घायल

भूकंप से तबाह हो चुके तुर्की की धरती लगातार हिल रही है। इसी कड़ी में एक बार फिर तुर्की में भूकंप के झटके...
भूकंप के तेज झटकों से फिर थर्राया तुर्की, 6.4 मापी गई तीव्रता, 3 की मौत, 200 से ज्यादा लोग घायल

भूकंप से तबाह हो चुके तुर्की की धरती लगातार हिल रही है। इसी कड़ी में एक बार फिर तुर्की में भूकंप के झटके महसूस किए गए। तुर्की और सीरिया के सीमावर्ती क्षेत्र में सोमवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए, अबकी बार भूकंप की तीव्रता 6.4 रिएक्टर दर्ज की गई है। सोमवार को आए भूकंप में तीन लोगों की मौत और 200 लोगों के घायल होने की अब तक पुष्टि हुई है।

बता दें कि दो सप्ताह पहले तुर्की और सीरिया में भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी, जिसमें 47,000 से अधिक लोग मारे गए थे। साथ ही हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए थे।

तुर्की में एक बार फिर आए इस भूकंप ने लोगों को डरा दिया है। इस भूकंप से अब तक 40 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। यह भूकंप तब आया है, जब सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री ने तुर्की से लौटे बचाव दल की तारीफ की थी।

सोमवार को 6.4 रिएक्टर तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र दक्षिणी तुर्की के शहर अंताक्या के पास रहा। इस भूंकप के झटके सीरिया, मिस्र और लेबनान में महसूस किये गए। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के अनुसार भूकंप का केंद्र 10 किमी (6.2 मील) की गहराई में था।

एएफएडी ने सोमवार को कहा कि दो हफ्ते पहले आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 41,156 हो गई है। मृतकों आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। 385,000 अपार्टमेंट नष्ट हो गए हैं या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बहुत सारे लोग आज भी लापता हैं। राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने कहा कि तुर्की के 11 भूकंप प्रभावित प्रांतों में लगभग 200,000 अपार्टमेंट पर निर्माण कार्य अगले महीने शुरू होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad